क्या आप सेकंड हैण्ड कार खरीदने जा रहे है? तो ये बाते जरुर याद रखे वर्ना पड़ेगा महेंगा

पुराणी कार खरीदते समय यह जरुर याद रखे

आज कल भारत में सेकंड हैण्ड कार्स का मार्किट जोर पकड़ रहा है. हर किसीको ये लगता है के अपनी एक कार हो जिसमे बैठकर वोह एक लॉन्ग ड्राइव पर जाये और अपने परिवार के साथ कुछ शानदार पल बिता सके, कुछ लोग अपने बजट के अनुसार नयी कर लेना पसंद करते और कुछ लोग सेकंड हैण्ड कार्स की ओर अपना रुख करते है. इनमेसे कुछ लोग ऐसें भी होते है जिनको कार्स के बारे में जादा जानकारी नहीं होती है और जब वोह सेकंड हैण्ड कार खरीदने जाते है और लालच में आकर एक ऐसी महेंगी कार खरीद लेते है जो उन्हें काफी कम दाम में मिल तो जाती है लेकिन उसको मेन्टेन करते करते वोह परेशान हो जाते है. आज इसी टॉपिक पे हम बात करेंगे के हमे पहेली सेकंड हैण्ड कार खरीदने के पहेले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

                हर साल गाडियों की कंपनिया नए नए मॉडल लांच करती है और कुछ गाडियों के शौक़ीन लोग अपनी पुराणी कार बेचकर नयी कार खरीदते है. इसी कारन भारत में सेकंड हैण्ड कार्स मार्किट जोर पकड़ रहा है. पुराणी कार आसानी  से आपको कम दाम में मिल जायेंगी और अगर पुराणी कार खरीदे से पहेले आप कुछ बातो का ध्यान रखे तो आपकी पुराणी कार आपका लम्बे समय तक साथ निभायेंगी.

How to Buy Used Cars In India - A Complete Guide

पुराणी कार कहासे ख़रीदे

      सेकंड हैण्ड कार खरीदते समय सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है के हम कार कहा से ख़रीदे. आज कल हर शहर में पुराणी गाडियों के डीलर्स होते है, आपको वहा विभिन्न प्रकार की और हर बजट कि गाड़िया मिल जायेगी. इसके अलावा आपको मारुती सुजुकी ट्रू वैल्यू और महिंद्रा फर्स्ट चॉइस जैसी बड़ी कंपनिया भी सेकंड हैण्ड कार का बिज़नेस करती है. आपको यहाँ गाड़ी की एक साल की वारंटी और गाड़ी के पेपर्स के बारे में चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ेगी, लेकिन उसके लिए आपको लोकल मार्किट से थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. सेकंड हैण्ड कार खरीदने के लिए तीसरा ऑप्शन है ऑनलाइन स्टोर्स. ऑनलाइन के लिए आपको cars24.com, olx, droom, cardekho जैसी कंपनिया एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है. लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा के आप अगर पुराणी गाड़ी खरीदने जा रहे है तो आप वो अपने किसी पहेचान बाले से या रिश्तेदार से ख़रीदे जो अपनी पुराणी गाड़ी बेचना चाहता है. इसमें आपके ठगे जाने का खतरा ना के बराबर होगा.

कुछ जरुरी टिप्सValue picks: Used car financing is now outselling new car loans ...

·         पुराणी गाड़ी खरीदते समय RC बुक जरुर चेक करे RC बुक पर वही मैन्युफैक्चरिंग डेट होनी चाहिए जो गाड़ी के इंजन पर हो.

·         गाड़ी का सर्विस बुक जरुर चेक करे और देखे की गाड़ी की सर्विसिंग समय समय पर की गयी है या नहीं.

·         हमे गदिका इन्शुरन्स भी चेक करना चाहिए, और अगर गदिका इन्शुरन्स है तो उसे अपने नाम पर जरुर ट्रांसफ़र कराये

·         जब गाड़ी देखने जाये तो अपने साथ मैकेनिक ले जाये जिसे इंजन के बारे में जानकारी  हो.

अगर इसके अलावा आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप निसंकोच पुच सकते है  


Comments